https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/issue/feed International Journal of Advanced Research in Multidisciplinary Sciences eISSN 2581-8996 2024-04-10T08:24:23+00:00 Dr, Arvind Kumar Shukla arvinddbsk@gmail.com Open Journal Systems <section class="elementor-section elementor-top-section elementor-element elementor-element-0624942 elementor-section-boxed elementor-section-height-default elementor-section-height-default" data-id="0624942" data-element_type="section"> <div class="elementor-container elementor-column-gap-default"> <div class="elementor-column elementor-col-100 elementor-top-column elementor-element elementor-element-8cb37d6" data-id="8cb37d6" data-element_type="column"> <div class="elementor-widget-wrap elementor-element-populated"> <div class="elementor-element elementor-element-b710e67 elementor-widget elementor-widget-heading" data-id="b710e67" data-element_type="widget" data-widget_type="heading.default"> <div class="elementor-widget-container"> <h5 class="elementor-heading-title elementor-size-default"><a title="IJARMS HOME" href="https://ijarms.org/">IJARMS HOME</a></h5> <h5 class="elementor-heading-title elementor-size-default">ABOUT IJARMS JOURNALS</h5> </div> </div> <div class="elementor-element elementor-element-a2e951f elementor-widget elementor-widget-text-editor" data-id="a2e951f" data-element_type="widget" data-widget_type="text-editor.default"> <div class="elementor-widget-container"> <p>Your education is your base on which your success story has been built. 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विसंगतियों, अलगावों, असमानताओं, विरोधाभासों एवं द्वंदों को भोगा था। इस भोगे हुए यथार्थ का सर्वाधिक तीव्र स्वर कबीर का है।वे एक सामाजिक और मानवतावादी रचनाकार हैं। उन्होंने हिंदू - मुस्लिम संस्कृति की विसंगतियों पर समान रूप से प्रहार किया और सबसे ऊपर प्रेम पर आधरित मानव धर्म की स्थापना पर बल दिया और मानवता को शाश्वत धर्म के रूप में ग्रहण किया।<br>बीज शब्द- मानवता, प्रेम, सदभाव, सौहार्द, समदृष्टि, सदाचार, समन्वय।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/554 कबीर का समाज चिंतन 2024-03-02T07:13:14+00:00 शशि कुमारी shashikumari1051997@gmail.com <p>हिन्दी साहित्य के इतिहास में भक्तिकालीन साहित्य तथा कवियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने भक्तिकाल की समय सीमा संवत् 1375 से 1700 तक स्वीकार की है। इस काल खण्ड को मुख्य रूप से दो भागों में बाँटा गया है- निर्गुण धारा एवं सगुण धारा। निर्गुण धारा ज्ञानाश्री तथा प्रेमाश्री शाखाओं में बँटी हुई है तथा सगुण धारा भी कृष्णकाव्य तथा रामकाव्य दो शाखाओं में विभक्त है। कबीरदास निर्गुण धारा के अन्तर्गत ज्ञानाश्री शाखा के प्रतिनिधि संत कवि के रूप में विख्यात हैं। इस शोध आलेख में कबीरदास के सामाजिक दृष्टिकोण या उनकी सामाजिक चेतना का वर्णन, उदाहरणों सहित किया गया है जो आज के इस बौद्धिकतावादी समाज एवं हिंसा के पथ पर चलने वाले भारतीय समाज को नई दिशा प्रधान करने में सहायक सिद्ध होगा।<br>बीज शब्द, मध्यकाल, समाज अन्धविश्वास, जाति-पाति, हिंसा।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/555 कबीर का भाषिक चिंतन 2024-03-02T07:47:41+00:00 सुगंधि गुप्ता Sugandigupta1622@gmail.com <p>भाषा पर कबीर का पूर्ण रूप से अधिकार था। अपने अनुरूप भाषा को तोड़ने-मरोड़ने की क्षमता उनके भीतर थी। आज के आधुनिक युग में भी कबीर की भाषा सार्थक सिद्ध होती है। उनकी भाषा में अनेक भाषाओं के तत्वों का मिश्रण है। लोक जन की भाषा को आधार बनाकर ही उन्होनें समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करने का कार्य किया। एक सच्चे क्रांतिकारी के रूप में समाज को जागृत करने और सुधारने में उन्हांेने महत्तवपूर्ण भूमिका निभाई है। पढ़े लिखे न होने के बावजूद जितना ज्ञान उन्हें था उसे नकारा नहीं जा सकता है। प्रत्येक मनुष्य को जगाने का और सुधारने का ठेका लेकर कबीर समाज को बनावटी पन से दूर रखने के पक्ष मेें थे। जितनी सरलता, सहजता, प्रखरता कबीर की भाषा में थी वह सर्वोपरि है उसे बदला नहीें जा सकता।<br>बीजशब्द- भाषा, सरलता, सहजता, वाणी, भावों, लोकभाषा, समाज सेवक, समाज सुधारक, सहदयता।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/556 भारतीय संस्कृति के शोधक: संत कबीर 2024-03-02T07:51:11+00:00 गोपाल सिंह gopalss@gmail.com <p>कबीर दास बहुमुखी प्रतिभा के धनी साहित्यकार हैं। आपके व्यक्तित्व में योगी- बैरागी, दार्शनिक, भक्त तथा कवि आदि की प्रतिभा एक साथ विद्यमान है। कबीर भारतीय संस्कृति के ऐसे संत हैं जो साधक होने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति के शोधक भी हैं। कोई भारतीय धर्म और संस्कृति में प्रवेश कर गई रूढ़ियों और अंधविश्वासों का खंडन करते हैं और जीव और ब्रह्म तथा जगत और ब्रह्मा में अभेद संबंध की स्थापना करते हैं। तथा समाज में असमानता और भेदभाव का खंडन भी करते हैं। किस-किस का तात्पर्य नहीं है की कबीर भारतीय संस्कृति व सनातन परंपरा का मजाक उड़ाते हैं या उसकी निंदा करते हैं बल्कि भारतीय संस्कृति को रूढ़िवाद और विश्वासों से मुक्त कर कबीर उसे और सुदृढ़ करने का प्रयत्न करते हैं।<br>बीज शब्द- सनातन, तत्वमसि, आध्यात्म, संस्कृति, कतेब।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/560 कबीर का कला चिन्तन 2024-04-01T06:24:52+00:00 श्वेता शर्मा ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर कलाकार थे इसलिए उन्होने कहा था, ‘‘सबहिं मूरत बिच अमूरत, मूरत की बलिहारी।‘‘ जो श्रेष्ठ कलाकार है उनमें ये देख रहा हूॅ, अच्छी-बुरी सब मूर्तियों में अमूर्ति ही विद्यमान होता है। ‘ऐसा लो नहिं तैसा मैं केहि विधि कथौं गम्भीरा लो।‘ सुन्दर जो असुन्दर में भी है, यह गम्भीर बात समझाकर बोलना कठिन काम, इसलिए कबीर एक ही बात में सभी तर्कों को समाप्त करते हैं। ‘बिछुरी नहिं मिलिहो।‘ अलग होकर उसको खोज पाना सम्भव नहीं है। लेकिन ये जो सुन्दर की अखण्ड धारणा कबीर को मिली, उसके मूल में किस भाव की साधना थी, यह जानने के लिए मन सहज ही उत्सुक हो जाता है। <br>बीज शब्द- कबीर, कला चिन्तन, सरलता, सहजता, वाणी</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/561 कबीर के सामाजिक चिन्तन की शिक्षा में प्रासंगिकता 2024-04-01T06:29:53+00:00 डॉ0 यशपाल सिंह ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर की विचारधारा समाज के लिए एक दर्पण है, कबीर ने जातिवाद, ऊंच-नीच, धार्मिक कट्टरता और अन्धविश्वास के विरूद्ध शंखनाद किया। उन्होने हिन्दू, मुस्लिम के नाम पर चल रहे भेदभाव तथा उनके बीच दूरी को कम करने में सेतु का कार्य किया। कबीर एक महान क्रान्तिकारी संत थे। उन्होने निडर भाव से समाज में व्याप्त कुरीतियों का विरोध किया। उन्होने धर्म के नाम पर हिंसा तथा पशुबलि का विरोध किया। कबीर ने पुस्तकीय ज्ञान के खण्डन के साथ सदाचार पर बल दिया और परिश्रम को सफलता की कुंजी बताया। कबीर बहुआयामी प्रतिभासम्पन समाज सुधारक संत थे। उन्होंने भारतीय संस्कृति के प्रगतिशील शास्वत मूल्यों का तो पुरजोर समर्थन किया साथ ही प्रगति में बाधक रूढियों एंव अन्धविश्वासों का खण्डन करते हुए मानवीयता के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। अतः उनका समाजिक चिन्तन शिक्षा में आज भी प्रासंगिक हैं।<br>बीज-शब्द- कबीर, सामाजिक चिंतन, विरोध, शिक्षा, प्रासंगिकता</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/562 कबीर के काव्य पर सिद्धनाथ सम्प्रदाय की वैचारिकता का प्रभाव 2024-04-01T06:33:06+00:00 डॉ. वर्षा रानी ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर के काव्य में रहस्यवाद के तत्वों के विवेचन में योग साधना, उलटवासियों, ब्रह्मचिंतन, सहस्रार आदि शब्दों की योजना और अभिव्यंजना यह सिद्ध करती है कि उनके काव्य चिंतन पर पूर्ववर्ती सिद्ध-नाथ सम्प्रदाय के विचारों का स्पष्ट प्रभाव है। प्रस्तुत शोध पत्र में नाथ और सिद्ध सम्प्रदाय की मान्यताओं का कबीर की वाणी में परिलक्षित प्रभाव का विवेचन किया गया है।<br>रामकुमार वर्मा के अनुसार ‘सिद्ध साहित्य, नाथ पंथ और संत मत की ही विचारधारा की तीन परिस्थितियां हैं। इन दोनों का अत्यधिक प्रभाव कबीर पर पड़ा’ कबीर ने जिस योग साधना, षट्चक्र, इड़ा-पिंगला-सुषुम्ना का वर्णन कर साधना का रूप बताया है, वह सिद्धों और नाथों द्वारा अनुमोदित है। कबीर तक आते आते कुछ पारिभाषिक शब्द अलग रूपों में ग्रहण किये गये किन्तु कबीर ने योग साधना का वही रूप ग्रहण किया जो सिद्धों और नाथों ने दिया। मुख्य रूप से हठयोग साधना, यौगिक क्र्रियाआंें से शारीरिक और मानसिक नियंत्रण, सात चक्र, नाड़ी संधान आदि से ब्रह्म रंध्र्र की प्राप्ति, ईश्वर की अपने ही शरीर में स्थिति का विचार जैसे रहस्यवादी विचारों की व्याप्ति कबीर पर नाथ पंथ के व्यापक प्रभाव को प्रमाणित करता है। इसके अतिरिक्त कबीर के सामाजिक विचारों पर भी सिद्ध नाथ योगियों का प्रभाव है। जैसे- बाह्याडंबरों का विरोध, जाति पाति का ख्ंाडन, बाह्याचारों का विरोध आदि-<br>सिद्धों का मानना है- <br>‘आवण गमण गां नेन विषैन्यों,<br>तो वि निगज्ज भणइं हउ पंडिओ। <br>कबीर भी कहते हैं-<br>‘जो तू बामण बामणी जाया, आन बाठ हु, क्यों नहीं आया।’ <br>नाथ सम्प्रदाय के प्रवर्तक गोरखनाथ की वाणी और कबीर की वाणी में भाषान्तर से अनेक वैचारिक समानताएं दिखाई देती हैं। जैसे गोरखनाथ ने पुस्तकीय ज्ञान का खंडन करते हुए पुस्तकीय ज्ञान रखने वाले को भारवाही गर्दभ कहा है (गोरख सिद्धांत संग्रह) ठीक उसी प्रकार कबीर ने भी कहा -‘पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय।’ <br>अनेक विद्वानों ने कबीर पर बौद्ध मत के वज्रयान और सहजयान धारा के सिद्धों और सिद्धों की सुसंस्कृत धारा मानी जाने वाली नाथ परंपरा का प्रभाव माना है । इसी क्रम में उन्हें नाथ सम्प्रदाय की विचारधारा को विकसित और परिष्कृत करने वाले संत कवि के रूप में भी देखा जाता है।<br>मुख्य बिंदु - सिद्ध संप्रदाय, नाथ संप्रदाय गुरु की महत्ता, बाह्य आडंबरों का विरोध, जाति पाति का खंडन, हठयोग साधना, रहस्यवाद, सबद।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/563 कबीर: चिन्तन के विविध आयाम 2024-04-01T06:36:32+00:00 डॉ0 सरिता दुबे ashutoshrai156@gmail.com <p>अपने मानवतावादी विचारों के कारण ही कबीरदास ने धर्म व समाज में व्याप्त बुराईयों व कुरीतियों पर तीखा व्यंग्य करने से भी गुरेज नहीं किया है, जिस कारण कुछ चिंतक उन्हें धर्म सुधारक और समाज सुधारक के रूप मंे भी प्रस्तुत करते हैं। कबीरदास के समय उत्तर भारत में समाज में अनेक कुरीतियाँ जैसे- पाखण्ड, जातिप्रथा, छुआछूत, ऊँच-नीच का भाव, मिथ्याडम्बर आदि व्यापक रूप से फैले हुए थे जिससे सामाजिक संतुलन बिगड़ रहा था। अतएव उस समय किसी ऐसे महात्मा या समाज सुधारक की आवश्यकता थी जो उस समय की सामाजिक विषमताओं को दूर कर सके और उसके विरुद्ध निर्भीक भाव से बोल सके तथा समाज में सुन्दर तथा सुदृढ़ व्यवस्था स्थापित कर सके। ‘‘ऐसे सक्रान्ति युग में महात्मा कबीर का प्रार्दुभाव हुआ और उन्होंने तत्कालीन अव्यवस्था, आडम्बरप्रियता, मिथ्यावादिता, अहंकारप्रियता, रूढ़िवादिता, जातिगत श्रेष्ठता तथा मिथ्या धार्मिकता का भली प्रकार अध्ययन करके उन्हें दूर करने का बीड़ा उठाया।’<br>मुख्य बिंदु - कबीर चिन्तन, मानवतावादी विचार, धर्म सुधारक, समाज सुधारक, विविध आयाम।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/564 कबीर का मानवीय चिंतन और शिक्षा 2024-04-01T06:40:26+00:00 श्रीमती निधि राजौरिया ashutoshrai156@gmail.com <p>शब्द संत साहित्य ऐसी निर्मल धारा है जिसमें गोते लगाकर हम मानवीय मूल्यों की रक्षा कर चहंुओर शीतलता और स्वच्छता को प्रसूत कर सकते है। हम अपनी महान परंपरा और संस्कृति के संतरूपी पुरखों से बहुत कुछ गृहण कर उस धरती की रक्षा कर पायेगें। जिसमें मानवीयता पल्लवित और पुष्पित होती है। संत कबीर भक्ति आंदोलन से उपजे ऐसे संत है। जिन्होनें अध्यात्म के साथ मानवीय अस्मिता एवं उसके मूल्यों का परचम सम्पूर्ण विश्व में लहराया।<br>बीज शब्द - संचार, चिंतक, संवाद, धर्म, सांप्रदायिकता, सद्भावना, मानवीय चिंतन। </p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/565 आधुनिक शिक्षा में कवीर के विचारों की प्रांसगिकता 2024-04-04T05:09:37+00:00 मंजुला पचौरी ashutoshrai156@gmail.com <p>शब्द संत साहित्य ऐसी निर्मल धारा है जिसमें गोते लगाकर हम मानवीय मूल्यों की रक्षा कर चहंुओर शीतलता और स्वच्छता को प्रसूत कर सकते है। हम अपनी महान परंपरा और संस्कृति के संतरूपी पुरखों से बहुत कुछ गृहण कर उस धरती की रक्षा कर पायेगें। जिसमें मानवीयता पल्लवित और पुष्पित होती है। संत कबीर भक्ति आंदोलन से उपजे ऐसे संत है। जिन्होनें अध्यात्म के साथ मानवीय अस्मिता एवं उसके मूल्यों का परचम सम्पूर्ण विश्व में लहराया।<br>बीज शब्द - संचार, चिंतक, संवाद, धर्म, सांप्रदायिकता, सद्भावना, मानवीय चिंतन। </p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/566 कबीरदास का जीवन दर्शन 2024-04-04T05:19:58+00:00 श्री लाड़लेमशाक पी0 नदाफ ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर अपने समय के क्रांतिकारी युगद्रष्टा थे। वे प्रधानतः एक भक्त थे, लेकिन भक्ति के अधिकार को वे सामान्य जन तक ले गए। उन्होंने ब्रह्म के निर्गुण स्वरूप को अपनाते हुए उसकी साधना में बाह्याचार और कर्मकांड की सर्वथा उपेक्षा की। वे जिस साधना पद्धति को विकसित कर रहे थे वह आम लोगों के जीवन और पहुँच के अनुकूल थी। कबीर अपने समय के क्रांतिकारी युगद्रष्टा थे। यद्यपि इन्होनें कोई दार्शनिक मत प्रस्तुत नहीं किया। तथापि ईश्वरीय शक्ति में प्रेम की भाव-व्यंजना करते हुए उन्होंने ब्रह्म, जीवन जगत तथा माया आदि के बारे में जो विचार व्यक्त किये इन्हीं के आधार पर उनके दार्शनिक विचारों का मूल्यांकन किया जा सकता है। वे प्रधानतः एक भक्त थे, लेकिन भक्ति के अधिकार को वे सामान्य जन तक ले गए। उन्होंने ब्रह्म के निर्गुण स्वरूप को अपनाते हुए उसकी साधना में बाह्याचार और कर्मकांड की सर्वथा उपेक्षा की।<br>बीज शब्द - कबीरदास, ब्रह्म, निर्गुण स्वरूप, जीवन दर्शन, साधना में बाह्याचार।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/567 कबीर की रचनाओं का संवेगात्मक चिन्तन - एक अध्ययन 2024-04-04T05:23:42+00:00 अभिलाषा सिंह ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीरदास जी का काव्य साहित्य उनके व्यक्तित्व का मूर्तरूप है। उनकी निर्भीकता, स्पष्टवादिता, क्रॉतिकारिता और अहंभाव आदि सभी विशेषताएॅ उनके काव्य में झलकती है। जो युगों-युगों तक प्रेरणा देती रहेंगी। कबीरदास जी के प्रभावशाली अद्वितीय व्यक्तित्व ने स्वाभाविक रूप में उनके काव्य में जो भी युगान्तकारी प्रभाव शक्ति का सृजन किया है जो आज के दौर में भी अति प्रासंगिक है। कबीरदास जी सर्वप्रथम मानवतावादी हैं इसीलिए उनके काव्य में मानवीय संवेगों को भावपूर्ण ढंग से अभिव्यक्त किया गया है।<br>बीज शब्द - कबीरदास, रचनाएं, संवेगात्मक चिन्तन, जीवन दर्शन।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/569 वर्तमान शैक्षिक परिदृश्य में कबीर के विचारों की प्रासंगिकता 2024-04-04T05:34:49+00:00 दीपक कुमार धर्मवंशी ashutoshrai156@gmail.com <p>महान ऋषियों एवं संतों की भारत की भूमि पर 15वीं शताब्दी में कबीर नाम के एक महान संत का अवतरण हुआ जिन्होनें अपनी साधारण बोलचाल की भाषा में ही समाज को ऐसी राह दिखाई जिस पर चल कर आज भी सुखी व समृ़़ö समाज की संकलपना की जा सकती है। कबीर ने अपने दोहों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक एवं धार्मिक सुधारों के लिए तत्कालीन समाज में व्यापत बुराईयों का जमकोर विरोध किया और समाज को अध्ंाविश्वासों से दूर रह कर नैतिकता की सही राह दिखाई जिस पर चल कर मानव अपनी मानवीय जीवन के मूल्य उद्देश्यों की प्राप्ति कर अपने जीवन को सार्थक कर सके।<br>मूल शब्द - कबीर, रूढ़ियॉं, परम्पराऐं, अंधविश्वास, शिक्षा, चिंतन, मानव, समाज</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/570 कबीर के चिंतन की आधुनिक परिणति 2024-04-04T05:40:32+00:00 डॉ प्रीती ashutoshrai156@gmail.com <p>प्रस्तुत शोध पत्र कबीर दास जी के चिंतन की आधुनिक परिणति के संबंध में प्रस्तुत किया गया है। प्रस्तुत शोध पत्र में बताया गया है किकबीर दास एक महान भक्ति कवि थे जिन्होंने अपनी कविताएँ और दोहे के माध्यम से समाज में सामाजिक और धार्मिक संदेश प्रस्तुत किए। उनकी शायरी से न केवल उनके समक्ष बातचीत का द्वार खुलता है, बल्कि उनके द्वारा दिए गए संदेशों का महत्व आज भी अद्वितीय है। कबीर दास का चिंतन आधुनिक युग में भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उस समय था। उनकी बातें और संदेश सामाजिक और धार्मिक मुद्दों पर उत्तरदायित्वपूर्ण और विचारों पर आधारित हैं, जो आज के समय में भी महत्वपूर्ण हैं। कबीर दास के चिंतन की आधुनिक परिणति में उनकी विचारधारा के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर आधारित उनके संदेशों का महत्व है। आज के समय में भी उनके संदेशों और विचारधारा को समझते हुए हम आधुनिक समाज में समाजिक समानता, धार्मिक सहिष्णुता और भाईचारे के माध्यम से समृद्धि और सुख-शांति को बढ़ा सकते हैं।<br>बीज शब्द- कबीर, चिंतन, आधुनिक परिणति, उपसंहार।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/571 कबीर के काव्य में स्त्री: एक नई दृष्टि 2024-04-04T05:49:27+00:00 डॉ0 प्रेमशीला ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर वैदिक परम्परा के नहीं, आजीवक परम्परा के कवि हैं। कबीर के काव्य को प्रक्षप्ति करने के कारण उनकी विचारधारा भी प्रक्षप्ति हो गई है। दूसरे कबीर की कविता के प्रक्षप्ति करने से योगियों, सन्यासियों और वैरागियों का स्त्री-विरोधी चिन्तन भी उसमें प्रविष्ट हो गया है अगर कबीर की स्वतंत्र विचारधारा के आधार पर उनकी कविता का स्वतंत्र पीठ तैयार किया जाय तो कबीर के स्त्री-चिन्तन की स्वतंत्र और मौलिक जमीन स्पष्ट हो जायेगी। तब स्पष्ट हो जाएगा। कि कबीर समूची स्त्री जाति या स्त्री मात्र के विरोधी नहीं बल्कि कुलटा, दुराचारणी या व्यभिचाणी स्त्री के विरोधी है तथा पवित्रता और सदाचारिणी स्त्री के प्रशंसक है। कबीर जार पुरूष के भी विरूद्ध है। <br>बीच शब्द-किंवदन्ती, एतिहासिक, पौराणिक, मध्यकालीनता, औपनिवेशिक संदर्भ, समानान्तर, विवेकहीनता, व्यक्तिगत मुक्ति, पारिवारिक मुक्ति।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/572 कबीर का स्त्री विषयक चिन्तन एवं 21वीं सदी के उपन्यासों मंे स्त्री विमर्श (तुलनात्मक अध्ययन) 2024-04-04T05:57:30+00:00 नेहा रानी ashutoshrai156@gmail.com <p>मध्यकालीन सामंती व्यवस्था में साहित्य में अभिजात्यता विद्यमान थी। मध्यकाल से पूर्व स्त्री साहित्य के केंद्र में नहीं थी। कबीर मध्यकालीन हिंदी साहित्य में अपनी कविता में स्त्रियों संबंधी अंगूठे चित्रण के लिए जाने जाते हैं। कबीर की कविताएं उनके समकालीन महिलाओं की सामाजिक और सांस्कृतिक स्थिति के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। कबीर की कविता उनके समय में महिलाओं की सामाजिक भूमिकाओं और अपेक्षाओं को दर्शाती है।<br>बीच शब्द- कबीर, स्त्री विषयक चिन्तन, 21वीं सदी के उपन्यास, स्त्री विमर्श।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/574 संत कबीरः चितंन के विविध आयाम 2024-04-08T06:03:01+00:00 डॉ0 दुर्गेश कुमार राय ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर दास ऐसे कवि जो संत, भक्त, समाज सुधारक और फकीर थे। जिनके जैसा आज तक न कोई हुआ और ना ही शायद होगा। कबीर दास समाज सुधारक के साथ ही हिंदी साहित्य के एक महान समाज कवि थे। उन्होंने अनोखा सत्य के माध्यम से समाज का मार्गदर्शन तथा कल्याण किया। जिससे मानव कुसंगति, छल कपट, निंदा, अंहकार, जाति भेदभाव, धार्मिक पाखंड आदि को छोड़कर एक सच्चा मानव बल सकता है। उन्होंने समाज में चल रहे अंधविश्वासों, रूड़ियों पर करारा प्रहार किया। कबीर शांतिमय जीवन बीताते थे और वे अंहिंसा, सत्य, सदाचार आदि को अपने जीवन में अपनाया और दूसरो को भी सिख देते थे। उनका सभाव क्रांतिकारी प्रवृत्ति होने के कारण उन्होंने ऊंच-नीच तथा समाज में जाति- पाति के भेदभाव का विरोध किया।<br>उस समय समाज में हिंदू पर मुस्लिम आतंक फैला हुआ था। उन्होंने ऐसा मार्ग अपनाया जिससे समाज में फैली बुराईयों को दूर किया जा सके। कबीर ने अपनी सारा जीवन तथा साहित्यों के आधार पर मानव जाति को एक अच्छा संदेश दिया। जिस संदेश को हमे अपने जीवन में अपना चाहिए। उनके साहित्य में समाज सुधारक की भावना है। जिसे इस प्रकार देख सकते हैं।<br>बीज शब्द - दार्शनिक, भक्ति, ईश्वरीय ज्ञान, सद्कर्म, ईश्वरीय उपवास।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.IJARMS.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/576 जनवादी कवि: कबीरदास 2024-04-08T06:22:10+00:00 कसीरा जहाँ ashutoshrai156@gmail.com <p>ज्ञानमार्गी शाखा के मूर्धन्य कवि कबीरदास महान व्यक्तित्व के अधिकारी थे। वह अपने समय के महान क्रांतिकारी, संत, दार्शनिक, समाजसुधारक, भक्त, कवि प्रगतिशील चिंताधारा वाले तथा आडंबरों और रुढियों के भंजक थे। निर्भीक तथा निडर प्रवृति वाले कबीर अपने तत्कालीन परिवेश के प्रति सदेव सजग रहकर जो भी विषमता देखा उसका कड़ा विरोध भी किया। उनकी रचनाओं में मानवीय संवेदना मुखरित होती हैं। उनकी रचनाओं के जरिए जनसमान्य के दुख-दर्द, वेदना को वाणी मिला हैं। सच्चे अर्थों में कबीर एक जनवादी कवि हैं। वे समान्य जन के पक्षधर थे। प्रस्तुत शोध पत्र में कबीरदास के जनवादी कवि रूप पर प्रकाश डाला जाएगा। <br>बीज शब्द- कबीर, ज्ञानमार्गी, समाज सुधारक, कवि, जनवादी।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/577 कबीर के चिन्तन की वर्तमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रासांगिकता 2024-04-08T06:26:02+00:00 नितुल शर्मा ashutoshrai156@gmail.com <p>‘‘कबीरा खड़ा बाजार में, माँगे सबकी खैर<br>ना काहू से दोस्ती, ना काहू से बैर।। ‘‘<br>कबीर सिर्फ कोई कवि या नाम नहीं है अपितु अपने में पूरा युग थे। जिनके काव्य और चिन्तन ने व्यक्ति, समाज, राजनीति सभी के हृदय को स्पर्श किया था। संतों का अनुभव उनके ऑखों देखे समाज अथवा इतिहास में ले गुजरते हुये संवेदनशील मनुष्य का अनुभव है। वे अपेक्षित, शोषित, बहिष्कृत, अशिक्षित, शास्त्र ज्ञान से रहित किन्तु संस्कारवान, रचनाकार थे। जो श्रमिक वर्ग से जुड़े थे। कबीर इतिहास की विषम परिस्थितियों में पिसे थे। इतिहास की उन विषम परिस्थितियों में ही इनके व्यक्तित्व को विसंगतियों से लड़ने का साहस प्रदान किया था। उनके साहित्य और चिन्तन की दूरदर्शिता हमें आपकी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में देखने मिल रही है। कबीर के चिन्तन और साहित्य के साक्षात दर्शन हमें वर्तमान शिक्षा नीति में होते है। चाहे वह बस्ते का वजन कम कर पुस्तकीय ज्ञान का विरोध हो मूल्य शिक्षा या बहुभाषा की बात हो या वह आत्म निर्भर भारत का स्वप्न हो। उनका चिन्तन पूर्णतः वर्तमान शिक्षा नीति के साथ प्रसंगानुकूल है। <br>मूल शब्द - कबीर , राष्ट्रीय शिक्षा नीति, मूल्य शिक्षा रचनात्मकता।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/578 संत कबीर: चिन्तन के विविध आयाम 2024-04-08T06:31:08+00:00 डॉ. संज्ञा सिंह ashutoshrai156@gmail.com <p>सन्तमत के समस्त कवियों मंे कबीर सबसे अधिक प्रतिभाशाली और मौलिक थे। यद्यपि वे सामान्य अक्षर ज्ञान से रहित थे। उन्होंने बड़े स्पष्ट शब्दों में कहा है: ‘‘मासि कागद छुयौ नहीं कलम गह्यो नहि हाथ।’’ तात्पर्य है कि वे पढ़े लिखे नहीं थे, न उन्हें पिंगल और अलंकारों का ज्ञान था, तथापि उनमें काव्यानुभूति इतनी प्रबल एवं उत्कृष्ट थी कि वे महाकवि कहलाने के अधिकारी हैं। उनकी कविता में छन्द अलंकार, शब्द-शक्ति आदि गौण है और संदेश देने की प्रवृत्ति प्रधान है कबीर भावना की अनुभूति से युक्त, उत्कृष्ट रहस्यवादी, जीवन का संवेदनशील संस्पर्श करने वाले और मर्यादा के रक्षक कवि थे। उन्होंने स्वतः कहा कि: ‘‘तुम जिन जानो गीत हैं, यह निज ब्रम्हा विचार।’’ पथभ्रष्ट समाज को राह पर लाना ही उनका प्रधान लक्ष्य है। उन्होनें ज्ञान भक्ति वैराग्य योग, हठयोग आदि विषयों को सुबोध रूप में व्यक्त कर दिया है। आत्मा परमात्मा जीव जगत आदि का विवेचन नीरस विषय है परन्तु कबीर ने इसे भावमयी अनुभूतियों कल्पना और सरल भाषा से सरस बना दिया है। सतगुरू को अंग, माया को अंग, चेतावनी को अंग आदि प्रसंगों में कवि की कल्पना-शक्ति का वैभव दर्शनीय है।<br>बीज शब्द- उत्कृष्ट, संवेदनशील, पथभ्रष्ट, वैराग्य, रहस्यवादी, कल्पना-शक्ति, अनुभूति।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/579 कबीर के चिंतन की आधुनिक समय में प्रसंगानुकुलता 2024-04-08T06:34:03+00:00 डॉ सीताराम आठिया ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीरदास जी हिंदी के महान कवियों में से एक हैं। उत्तर भारत में तुलसीदास जी के बाद यदि किसी अन्य कवि का काव्य लोगों की जबान पर है, तो वह कबीर ही है। कबीर की साखिया उनके पद लोगों को कंठस्थ याद हैं, जिन्हें वे अनेक अवसरों पर उदाहरण स्वरुप प्रस्तुत करते हैं। कबीर को जो लोकप्रियता प्राप्त हुई उसका मूल कारण यह है कि उनके काव्य में अनुभूति की सच्चाई और अभिव्यक्ति का खरापन है। उन्हें जो अच्छा लगा उसका खुलकर समर्थन किया और जो बुरा लगा, निर्भीकता- पूर्वक उसका विरोध किया। उनका यह खरा स्वभाव लोगों को पसंद आया और इसीलिए वह जनता के कंठहार बन गए।<br>मुख्य शब्द- अंधविश्वास, कुरीतियां, चिंतन, समाज सुधारक</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/580 कबीर का संस्कृत चिंतन 2024-04-08T06:39:08+00:00 विजय पाटिल ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर ने केवल जाति ही नहीं मूर्ति पूजा के विरुद्ध भी साहित्य में अपनी बात को प्रमुखता से दर्शाया हैं।हिंदू मुस्लिम के उन संस्कारों और रीति रिवाज प्रथाओं की भरसक आलोचना की जो उनकी दृष्टि में व्यर्थ थे। उनका मानना था कि ईश्वर को प्राप्त करना हो तो मन में सच्ची श्रद्धा भक्ति के भाव होना चाहिए। संत कबीर दास का जन्म पंद्रहवीं शताब्दी में काशी उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके जीवन के बारे में विस्तृत विवरण निश्चित नहीं है। कबीर के शिक्षण और तत्व ज्ञान में सूफी प्रभाव स्पष्ट झलकता है। उनके काव्य में हिंदी खड़ी बोली पंजाबी, भोजपुरी, उर्दू, फारसी, मारवाड़ी, भाषण का मिश्रण है। उनके अनुयायियों का सबसे बड़ा समूह कबीर पंथ के लोग हैं जो उन्हें मोक्ष और मार्गदर्शन करने वाला गुरु मानते हैं। कबीर पंथ कोई अलग धर्म नहीं बल्कि आध्यात्मिक दर्शन है। कबीर भारतीय मनीषा के प्रथम विद्रोही संत है। उनका विद्रोह अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के विरोध में सदैव मुखर रहा है। उनके समय में समाज में पाखंड जात-पात छुआछूत, अंधश्रदा से भरे कर्मकांड सांप्रदायिक, उन्माद चरम सीमा पर था ।जनमानस धर्म के नाम पर दिग्भर्मित हो रहा था। मध्यकाल को कबीर की चेतना का प्रकट काल माना जाता है। उसी काल में अंधविश्वास के मुंहासो को चीरकर कबीर रूपी दहकते सूर्य का प्राकट्य भारतीय क्षितिज में हुआ।<br>बीज शब्द- संस्कृति, अध्यात्म, सहिष्णुता, अनीश्वरवाद, एकेश्वरवाद।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/581 कबीर दास का शिल्प चिंतन 2024-04-10T07:45:06+00:00 डॉ पूजा चौहान ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर उस हिन्दी-संस्कृति के सदस्य हैं जो नकार, विरोध के साथ अशिक्षित जनों की भाषा के बीच अपना साहित्यक इतिहास बनाती है। आठवीं शताब्दी में मूर्ति, मंदिर, शास्त्र, संस्कृति, मठ, छत्र, मुकुट, माला और तिलक, शिक्षा और यज्ञोपवीत, जाति, वर्ण को अस्वीकार करने वाली सिद्धधर्या विकसित हुई। कला की चरम परिणति का नाम अभिव्यंजना है। अभिव्यंजना ही कला की अस्मिता है। अभिव्यंजित कला ही शाश्वतता को अधिगत करती है, यही कला लोक की प्रेरिका-पथप्रदर्शिका भी बनती है। कबीर कोई कलाबाज (चमत्कारी कवि-कलाकार) नहीं थे, प्रदर्शन न तो उन्हें प्रिय था और न वे समाज के लिए ही उसे मंगलकारी मानते थे। इसलिए उन्होंने अपनी सहज साधु बानी में अपने अन्तस् के सहज-सरल उद्गारों को बिना किसी बनाव ठनाव के कह दिया है। तथापि इस सहजता की स्थिति में भी लय है और गहन प्रभावमयता भी। चूंकि कबीर का काव्य ईश्वराधन था, उनका काव्य व्यक्ति व्यक्ति के भेद की निर्मूलित करके प्रेमाधारित समाज की रचना था, इसलिए उन्होंने अपने भावोद्गारों को व्यक्त किया। कबीर की साधना नितान्त एकान्तिक आत्मनिष्ठ नहीं थी, वह समाजोन्मुखी थी, सम्प्रेषणोन्मुखी थी। कबीर की वानियों का उद्देश्य सम्प्रेषण था। सम्प्रेषण इसलिए, क्योंकि वह अपने उपदेश को जनसामान्य तक पहुंचाना चाहते थे।<br>कीवर्ड- कबीर, भाषा, काव्य शिल्प, शब्दावली।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/582 कबीर का समाज चिन्तन 2024-04-10T07:49:35+00:00 डॉ0 अंकिता कनौजिया ashutoshrai156@gmail.com <p>समाज में जब किसी भी वास्तविक संत का प्रादुर्भाव होता है तब समाज में उस संत का प्रादुर्भाव किसी वरदान से कम नहीं होता। वे संत सभी जीवों के हित एवं कल्याण में ही अपने सम्पूर्ण जीवन को लगा देते हैं। वे हर जीव को ईश्वर का ही अंश मानते हैं। उन्हीं संतों में एक नाम है कबीरदास जी का। <br>बीज शब्द:- संत, कल्याण, कबीर, परोपकार, विनम्रता, समाज सुधारक।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/583 कबीरदास धर्मनिरपेक्षता और कबीर 2024-04-10T07:53:13+00:00 डॉ.अर्चना द्विवेदी ashutoshrai156@gmail.com <p>कबीर स्वतंत्र प्रकृति के मनुष्य थे। मुसलमानों के रोजा, नमाज़, हज, ताजिएदारी और हिन्दुओं के तीर्थ, व्रत मंदिर आदि सबका उन्होंने विरोध किया। कर्मकांड की उन्होंने भर पेट निंदा की। बाहरी पाखंड के लिए उन्होंने हिन्दू मुसलमान दोनों को खूब फटकारें सुनाई हैं। धर्म को वे आडंबर से परे एकमात्र सत्य मानते थे। कबीर समाज में मनुष्यत्व के विकास के लिए हृदय के धर्म अर्थात मानवीय भावों को लोकधर्म बनाने पर जोर देते हैं। इसलिए वे एक और ईर्ष्या, द्वेष, कपट, अहंकार आदि की आलोचना करते हैं तो दूसरी ओर प्रेम, करूणा, दया, उदारता आदि का विकास चाहते हैं।<br>बीज शब्द- सांप्रदायिकता, मनुष्यत्व, नाथपंथ, शाक्त मत।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/584 संत शिरोमणि कबीर के समाज दर्शन की वर्तमान समय में उपादेयता 2024-04-10T07:57:35+00:00 डा0 नीलम ashutoshrai156@gmail.com <p>भारत ऋषि-मुनियों व संतों की पावन धरा रही है। जिस पुण्यधरा पर समय-समय पर अनेक दिव्य विभूतियां अवतरित होती रही हैं<br>ज्ीमतम पे ेवउमजीपदह नदपुनम पद जीपे ेवपसण्<br>वस्तुतः किसी भी महापुरूष की कीर्ति किसी एक युग तक सीमित नहीं रहती उनका लोकहितकारी चिंतन त्रैकालिक, सार्वभौमिक एवं सार्वदेशिक होता है और युग-युगाान्तर तक समाज का पथ प्रदर्शित करता है। संत शिरोमणि कबीरदास भी हमारे समाज व राष्ट्र के ऐसे ही एक प्रकाश स्तंभ है, जिन्होंने न केवल धर्मक्रांति की अपितु राष्ट्रक्रांति के भी वे प्रेरक बने। उन्होंने भयाक्रांत, आडम्बरों में जकड़ी और धर्म से विमुख जनता को अपनी आध्यात्मिक शक्ति और सांस्कृतिक एकता से संबल प्रदान किया। संत कबीरदास उन महान संतों व महापुरूषों में अग्रणी हैं जिन्होंने देश में प्रचलित अंधविश्वास, रूढ़िवादिता, विभिन्न प्रकार के आडम्बरों व सभी अमानवीय आचरणों का विरोध किया। वे भारत के महान चिन्तक, समाज सुधारक, क्रांतिकारी धर्मगुरू, देशभक्त व प्रतिभाशाली महाकवि के रूप में विख्यात हैं। संत कबीर के हृदय में आदर्शवाद की उच्चभावना, यथार्थवादी मार्ग अपनाने की सहज प्रवृत्ति, मातृभूमि को नई दिशा देने का अदम्य उत्साह, धार्मिक-सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक दृष्टि से युगानुकूल चिन्तन करने की तीव्र इच्छा तथा भारतीय जनता में गौरवमय अतीत के प्रति निष्ठा जगाने की भावना थी। उन्होंने किसी के विरोध तथा निन्दा की परवाह किये बिना समाज का कायाकल्प करना अपना ध्येय बना लिया था।<br>बीज शब्द- वसुधैव कुटम्बकम्, अहिंसा, सद्गुण, अंतःशुद्धि, जातिविहीन, समाज, पाखण्ड।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/585 कबीर के चिंतन की आधुनिक परिणति 2024-04-10T08:03:24+00:00 डॉ प्रीती ashutoshrai156@gmail.com <p>प्रस्तुत शोध पत्र कबीर दास जी के चिंतन की आधुनिक परिणति के संबंध में प्रस्तुत किया गया है। प्रस्तुत शोध पत्र में बताया गया है कि कबीर दास एक महान भक्ति कवि थे जिन्होंने अपनी कविताएँ और दोहे के माध्यम से समाज में सामाजिक और धार्मिक संदेश प्रस्तुत किए। उनकी शायरी से न केवल उनके समक्ष बातचीत का द्वार खुलता है, बल्कि उनके द्वारा दिए गए संदेशों का महत्व आज भी अद्वितीय है। कबीर दास का चिंतन आधुनिक युग में भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उस समय था। उनकी बातें और संदेश सामाजिक और धार्मिक मुद्दों पर उत्तरदायित्वपूर्ण और विचारों पर आधारित हैं, जो आज के समय में भी महत्वपूर्ण हैं। कबीर दास के चिंतन की आधुनिक परिणति में उनकी विचारधारा के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर आधारित उनके संदेशों का महत्व है। आज के समय में भी उनके संदेशों और विचारधारा को समझते हुए हम आधुनिक समाज में समाजिक समानता, धार्मिक सहिष्णुता और भाईचारे के माध्यम से समृद्धि और सुख-शांति को बढ़ा सकते हैं।<br>बीज शब्द- कबीर का चिंतन, आधुनिक परिणति, कबीर के दोहे, उपसंहार।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/586 कबीर के दोहे में निहित शिक्षक मूल्यों की वर्तमान में प्रासंगिकता 2024-04-10T08:15:00+00:00 डॉ लक्ष्मी उपाध्याय ashutoshrai156@gmail.com <p>प्रस्तुत शोध पत्र कबीर दास जी के चिंतन की आधुनिक परिणति के संबंध में प्रस्तुत किया गया है। प्रस्तुत शोध पत्र में बताया गया है कि कबीर दास एक महान भक्ति कवि थे जिन्होंने अपनी कविताएँ और दोहे के माध्यम से समाज में सामाजिक और धार्मिक संदेश प्रस्तुत किए। उनकी शायरी से न केवल उनके समक्ष बातचीत का द्वार खुलता है, बल्कि उनके द्वारा दिए गए संदेशों का महत्व आज भी अद्वितीय है। कबीर दास का चिंतन आधुनिक युग में भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उस समय था। उनकी बातें और संदेश सामाजिक और धार्मिक मुद्दों पर उत्तरदायित्वपूर्ण और विचारों पर आधारित हैं, जो आज के समय में भी महत्वपूर्ण हैं। कबीर दास के चिंतन की आधुनिक परिणति में उनकी विचारधारा के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर आधारित उनके संदेशों का महत्व है। आज के समय में भी उनके संदेशों और विचारधारा को समझते हुए हम आधुनिक समाज में समाजिक समानता, धार्मिक सहिष्णुता और भाईचारे के माध्यम से समृद्धि और सुख-शांति को बढ़ा सकते हैं।<br>बीज शब्द- कबीर के दोहे, निहित शिक्षक, मूल्य, समकालीनं प्रासंगिकता।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org https://journal.ijarms.org/index.php/ijarms/article/view/587 कबीर: चिन्तन के विविध आयाम 2024-04-10T08:24:23+00:00 डॉ0 सरिता दुबे ashutoshrai156@gmail.com <p>अपने मानवतावादी विचारों के कारण ही कबीरदास ने धर्म व समाज में व्याप्त बुराईयों व कुरीतियों पर तीखा व्यंग्य करने से भी गुरेज नहीं किया है, जिस कारण कुछ चिंतक उन्हें धर्म सुधारक और समाज सुधारक के रूप मंे भी प्रस्तुत करते हैं। कबीरदास के समय उत्तर भारत में समाज में अनेक कुरीतियाँ जैसे- पाखण्ड, जातिप्रथा, छुआछूत, ऊँच-नीच का भाव, मिथ्याडम्बर आदि व्यापक रूप से फैले हुए थे जिससे सामाजिक संतुलन बिगड़ रहा था। अतएव उस समय किसी ऐसे महात्मा या समाज सुधारक की आवश्यकता थी जो उस समय की सामाजिक विषमताओं को दूर कर सके और उसके विरुद्ध निर्भीक भाव से बोल सके तथा समाज में सुन्दर तथा सुदृढ़ व्यवस्था स्थापित कर सके। ‘‘ऐसे सक्रान्ति युग में महात्मा कबीर का प्रार्दुभाव हुआ और उन्होंने तत्कालीन अव्यवस्था, आडम्बरप्रियता, मिथ्यावादिता, अहंकारप्रियता, रूढ़िवादिता, जातिगत श्रेष्ठता तथा मिथ्या धार्मिकता का भली प्रकार अध्ययन करके उन्हें दूर करने का बीड़ा उठाया।’’ <br>बीज शब्द- कबीर, चिन्तन, सुधारक, मानवतावादी विचार, विविध आयाम।</p> 2024-02-01T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2024 www.ijarms.org